BJP National President, Shri Amit Shah Inaugurating Library Section at BJP Central Office, 11 Ashok Road

Friday, 05 February 2016


प्रेस-वक्तव्य
ग्रंथालय एवं अभिलेखागार का उद्घाटन,


भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय 11, अशोक रोड में ग्रंथालय एवं अभिलेखागार का उद्घाटन किया। इसके पूर्व ग्रंथालय समिति की बैठक हुई। श्री शाह ने बताया कि हमारा यह ग्रंथालय केवल पार्टी के लिये नहीं वरन् समग्र समाज के लिए होना चाहिए। अतः न केवल राष्ट्रवादी विचार-परिवार वरन् भारत की सम्पूर्ण सामाजिक-राजनैतिक परम्परा को प्रस्तुत करने वाला होना चाहिए हमारा ग्रंथागार। सभी दल एवं आन्दोलनों को भी अभिलिखित करने की व्यवस्था यहाँ रहेगी।
यह उद्घाटन तो केन्द्रीय कार्यालय में हो रहा है, लेकिन यह केवल केन्द्रीय कार्यालय का उपक्रम नहीं है, यह राष्ट्रव्यापी होगा। ग्रंथालय एवं अभिलेखागार की यह व्यवस्था प्रत्येक प्रांतीय एवं जिला कार्यालय में भी होगी। इसके लिए एक अखिल भारतीय टोली का भी निर्माण होगा। इसके लिए कार्य का विभाजन भी हुआ है।
भारतीय जनता पार्टी एवं भारतीय जनसंघ में पुस्तकालय एवं अभिलेखागार का सदैव ही महत्व रहा है। अभी बदले हुए युग एवं पार्टी की विस्तारित गतिविधियों के हिसाब से इसे पुनर्गठित होने की आवश्यकता है, उसे तकनीकि तौर पर डिजिटल-युग के अनुसार पुनर्निमित होना चाहिए। पार्टी इसे एक अभियान के रूप में लेगी।
उद्घाटन में राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री रामलाल, महामंत्री डाॅ. अनिल जैन, वरिष्ठ सदस्य डाॅ. महेश चन्द्र शर्मा, श्री सुनील पाण्डे, श्री आशीर्वाथम आचार्य तथा डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी शोध अधिष्ठान के निदेशक डाॅ. अनिर्बान गांगुली भी उपस्थित थे।


Download PDF