Press Release by BJP National President, Shri Amit Shah

Saturday, 31 December 2016


भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति


भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के गाँव, गरीब, किसान, महिलायें, युवा, दलित, पिछड़े एवं शोषित वर्गों के कल्याण के लिए उठाये गए क़दमों का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी की घोषणा के बाद सवा सौ करोड़ देशवासियों के संकल्प से देश से भ्रष्टाचार, काले-धन, जाली नोटों, आतंकवाद और ड्रग्स के कारोबारियों के खिलाफ जो शुद्धियज्ञ चला है, यह आने वाले समय में देश को पारदर्शिता के साथ विकास की नई ऊँचाइयों पर ले जाने में महती भूमिका अदा करेगा। उन्होंने कहा कि इस धर्मयुद्ध में हमारे देशवासियों ने धैर्य और संयम के साथ देश के पुनर्निर्माण के धर्मयुद्ध का एकजुट होकर जो समर्थन किया है, इसके लिए मैं उनके प्रति हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में देश सभी बाधाओं से लड़ते हुए विकास और ईमानदारी के रास्ते पर चल पड़ा है, वह दिन दूर नहीं, जब भारत एक बार फिर ‘विश्वगुरु' के रूप में दुनिया में प्रतिष्ठित होगा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शाह ने कहा कि नव वर्ष की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष को गरीब-कल्याण वर्ष के रूप में मनाने के निर्णय के आलोक में ‘अन्त्योदय' के सिद्धांत पर चलते हुए देश के गरीब, निम्न मध्यमवर्गीय, मध्यम वर्गीय लोगों, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों तथा छोटे कारोबारियों के कल्याण एवं उनके जीवन-उत्थान के लिए उठाये गए सराहनीय प्रयास केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार की ‘सबका साथ - सबका विकास' की परिकल्पना के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ब्याज दरों को बहुत कम कर दिए जाने से हर गरीब न केवल अपना आशियाना बनाने का सपना देख सकेगा, बल्कि उसे साकार भी कर सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में बनने वाले घरों की तादाद को 33% बढ़ा दिए जाने से 2022 तक देश के हर गरीब के पास अपना घर होने के सपने को साकार किया जा सकेगा।

श्री शाह ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों की हर मुमकिन सहायता कर उन्हें सशक्त बनाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि खरीफ और रबी की बुवाई के लिए कर्ज लेने वाले किसानों का 60 दिन का ब्याज केंद्र सरकार द्वारा वहन करने के प्रधानमंत्री जी के फैसले से किसानों को अपनी परेशानियों से राहत मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड को रूपे कार्ड में बदलने के निर्णय से किसानों को खाद एवं बीज की खरीद में होने वाली परेशानियों को दूर करने में सहायता मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि किसानों को नाबार्ड द्वारा मिलने वाली सहायता को लगभग दुगुना कर दिए जाने से किसानों की फायदा पहुँच सकेगा।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नव वर्ष की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी, टीकाकरण और पोषणयुक्त भोजन के लिए 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने से देश की गरीब महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य लाभ होगा, साथ ही देश में मातृ-मृत्यु दर को रोकने में मदद मिल सकेगी।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने लघु उद्यम क्षेत्र (एमएसएमई) के लिए भी कई स्वागतयोग्य कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि लघु उद्यमियों के लिए क्रेडिट गारंटी की राशि एक करोड़ से बढ़ाकर दो करोड़ करने और क्रेडिट लिमिट को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के साथ ही डिजिटल लेन-देन की स्थिति में टैक्स को 8% की बजाय 6% पर कैलकुलेट करने से लघु उद्योग व व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में दलित, पिछड़े, शोषित, वंचित वर्ग के युवाओं और महिलाओं को मिलने वाले लोन की लिमिट को दुगुना करने से देश में रोजगार के वृहद् अवसर उपलब्ध हो सकेंगें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए 10 साल के लिए 7.5 लाख तक की जमा पर आठ प्रतिशत ब्याज की गारंटी देने का निर्णय भी काफी सुखद और स्वागतयोग्य है। इससे नौकरी पेशा वाले रिटायर्ड एवं बुजुर्ग सुविधापूर्वक जीवन यापन कर सकेंगें।

श्री शाह ने कहा कि नोट बंदी के बाद जब विपक्षी पार्टियों द्वारा संसद नहीं चलने दी जा रही थी, तब प्रधानमंत्री जी ने घोषणा की थी कि नोटबंदी से होने वाले लाभ को गरीब-कल्याण के लिए खर्च किया जाएगा, आज प्रधानमंत्री जी ने देश के निचले तबके, कमजोर वर्ग और अन्य वर्गों के लिए जो घोषणाएं की हैं, पूरे देश की जनता ने उसका स्वागत किया है, मैं एक बार पुनः माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा उठाये गए इन क़दमों के लिए अपनी ओर से, भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से एवं देश की जनता की ओर से उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूँ एवं उन्हें धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

Download PDF