Press Release by BJP National President, Shri Amit Shah

Thursday, 08 December 2016


Press Release by BJP National President, Shri Amit Shah


अधिकतम विकास, पारदर्शिता और सुविधा, सीमित कठिनाइयां : वित्त मंत्री अरुण जेटली के दूरगामी फैसले

भारतीय जनता पार्टी वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली की घोषणाओं का स्वागत करती है। यह भारत सरकार का भ्रष्टाचार और कालेधन के खात्मे और कैशलेश लेनदेन को बढ़ाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।

पार्टी अध्यक्ष श्री अमित शाह ने कहा कि "सरकार के द्वारा आज की गई घोषणाएं डिजिटल लेनदेन और कैशलेश अर्थव्यवस्था बनाने के क्षेत्र में एक बड़ा कदम हैं। कैशलेश लेनदेन सुविधाओं को बढ़ाएगाए गरीबों को उनका हक मिलेगा और आधुनिक भारत में तकनीकी प्रगति की वजह बनेगा। सरकार ने नोटबंदी के बाद भ्रष्टाचार और काला धन समाप्त करने की दिशा में लगातार महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए दूरदर्शिता का परिचय दिया है।"

सरकार के फैसले दूरदर्शिता पूर्ण और भविष्य में बेहतर परिणाम देने वाले हैं। यह विकास बढ़ाएंगे और इससे असुविधा घटेगी। इन फैसलों से गरीब, नव मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग को उनका हक मिलेगा।

सरकार की अहम घोषणाओं के अनुसार एक लाख गांवों में दस हजार से कम आबादी पर एक पीओएस यानी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन लगाई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए स्वाइप मशीन और माइक्रो एटीएम मौजूद होंगे। चार करोड़ 32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को नाबार्ड रुपे कार्ड देगा। मंथली सीजनल ऑनलाइन टिकट लेने पर 0.5 फीसदी की छूट मिलेगी। साथ ही ऑनलाइन रेलवे टिकट लेने पर अलग से 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। रेलवे की कैटरिंग रिटायरिंग रूम्स सुविधाओं के लिए डिजिटल भुगतान पर पांच फीसदी की छूट मिलेगी। टोल प्लाजा पर डिजिटल पेमेंट पर 10 फीसदी की छूट बड़ी राहत है। पेट्रोल. डीजल पर 0.75 फीसदी की छूट दी जाएगी। दो हजार रुपये के डिजिटल ट्रांजेक्शन पर सर्विस टैक्स से मुक्ति भी बड़ा कदम होगा। सरकारी क्षेत्र की बीमा कंपनियों से ऑनलाइन बीमा लेने और प्रीमियम देने पर आठ से दस फीसदी की छूट मिलेगी। केंद्रीय विभाग और पीएसयू सुनिश्चित करेंगे कि ट्रांजेक्शन फीस और एमटीआर चार्जेज न बढ़ें। पब्लिक सेक्टर के बैंक तय करेंगे कि माइक्रो एटीएमए पीओएस टर्मिनल और मोबाइल पीओएस का किराया 100 रुपये से अधिक ना हो।

यह घोषणाएं सरकार की संवेदनशीलता और गांवों व किसानों को प्राथमिकता देना दर्शाती हैं। पार्टी ऐसे महत्वपूर्ण कदमों का स्वागत करती है।

वित्त मंत्री की घोषणाएं पारदर्शिता बढ़ाने और कालेधन का प्रयोग करने वालों व भ्रष्टाचार करने वालों के ताबूत पर एक और कील होगी। देश की जनता ने प्रधानमंत्री के कैशलेश अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के फैसले का अपार समर्थन किया है। यह लोगों के मुट्ठीभर स्वार्थ समूहों के झांसे में ना आकर, भ्रष्टाचार और कालेधन को जड़ से समाप्त करने की दृढ़ इच्छाशक्ति को दर्शाता है।

Download PDF (English)

Download PDF (Hindi)