Back

Salient Points of Speech of Union Home and Cooperation Minister and senior leader of BJP, Shri Amit Shah in the public meetings in Hardoi and Sultanpur, Uttar Pradesh

Dec. 28, 2021

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अमित शाह द्वारा उत्तर प्रदेश के हरदोई और सुल्तानपुर में आज्योजित जन-सभाओं में दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु

 

2014, 2017 और 2019 में मिली भव्य विजय के बाद भाजपा इस बार उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक जीत की बाउंड्री लगाने जा रही है। सपा, बसपा और कांग्रेस तीनों ही इकट्ठे भी आ जाएँ तो हमें कोई दिक्कत नहीं है कि क्योंकि उत्तर प्रदेश की जनता ने पहले से मन बना लिया है इस बार भाजपा फिर 300 पार।

 

सपा-बसपा के लिए ABCD का मतलब ही उल्टा है। इनके लिए A का मतलब है अपराध और आतंक, B का मतलब है भाई-भतीजावाद, C का मतलब है करप्शन और D का मतलब है दंगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार ने उनके ABCD पर पूरी तरह से पानी फेर दिया है।

 

कुछ दिन पहले इनकम टैक्स विभाग ने और कई संबंधित एजेंसियों ने कुछ लोगों पर छापे मारे तो अखिलेश यादव जी के पेट में दर्द होने लगा। कहने लगे कि राजनीतिक विद्वेष के कारण ये छापे मारे जा रहे हैं। आज जब करोड़ों रुपये बरामद हो रहे हैं तो उनसे जवाब देते नहीं बनता।

 

समाजवादी पार्टी के करीबी के यहाँ से 250 करोड़ रुपये से अधिक का कैश बराबद हुआ है। ये 250 करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश की गरीब जनता का है। अखिलेश जी, हिसाब दीजिये कि इतना सारा पैसा कहाँ से आया?

 

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी गरीबों के विकास के लिए कटिबद्ध हैं, हमारी सरकार में भ्रष्टाचारियों की कोई जगह नहीं है। हमारी सरकार में भ्रष्टाचारियों पाई-पाई वसूल कर गरीबों के उत्थान में लाया जाएगा।

 

कांग्रेस ने बाबा साहब का अपमान करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी और सपा-बसपा को तो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केवल चुनावों के समय ही याद आते हैं। ये लोग चुनाव के समय ही दलित कल्याण की माला जपते हैं। बाबा साहब को सम्मान देने का कार्य केवल और केवल भाजपा ने किया है।

 

14 अप्रैल को राष्ट्रीय समरसता दिवस और 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने की शुरुआत भी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने की। हमारी सरकार ने पञ्च तीर्थ बनाकर बाबा साहब को जन-जन तक पहुँचाया है।

 

भाजपा जो कहती है, करके दिखाती है। हमने जनता से जो भी वादे किये थे, उसे हमने पूरा किया। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने धारा 370 धाराशायी किया, ट्रिपल तलाक ख़त्म किया और श्रीराम जन्मभूमि पर प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया।

 

सपा सरकार ने भगवान् श्रीराम के भक्तों पर गोलियां चलाई, डंडे बरसाए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रभु श्रीराम मंदिर का शिलान्यास किया। सपा-बसपा और कांग्रेस ने श्रीराम मंदिर के निर्माण को रोकने के बहुत प्रयास किये। मैं उन्हें चुनौती देता हूँ कि रोक सकते हो तो रोक लो, कुछ ही समय में अयोध्या में प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर बन कर रहेगा।

 

गरीबी हटाओ का नारा देने वाली कांग्रेस पार्टी की चार-चार पीढ़ियों ने शासन किया लेकिन गरीबी नहीं हटी। जब केंद्र में मोदी सरकार आई और उत्तर प्रदेश में भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार का गठन हुआ तो डबल इंजन की सरकार में जन-जन तक विकास पहुंचा। सपा, बसपा और कांग्रेस उत्तर प्रदेश का विकास नहीं कर सकती, ये केवल समाजवादी इत्र वाले की तरह भ्रष्टाचार कर सकती हैं। 

 

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा और कांग्रेस की सरकारों में माफियाओं की दादागिरी थी, लोग अपने घरों से निकलने में डरते थे, महिलायें असुरक्षित थीं लेकिन डबल इंजन की सरकार में पूरे उत्तर प्रदेश से माफियाओं का सफाया हो चुका है। आज पलायन कराने वाले खुद ही पलायन करने लगे हैं।

 

विगत पांच वर्षों में डबल इंजन की सरकार में उत्तर प्रदेश में 10 अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय खुले, 28 इंजीनियरिंग कॉलेज बने, शृंगवेरपुर में निषादराज का भव्य स्मारक बन रहा है, पिछड़े वर्ग को लगभग 90 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप दिए गए और 30 नए मेडिकल कॉलेज खुले।

 

हरदोई में भी मेडिकल कॉलेज स्थापित किया गया है। हरदोई में लगभग 6,000 करोड़ रुपये का निवेश आया है। 594 किमी लंबी गंगा एक्सप्रेस-वे हरदोई से होकर ही जाती है। अवध में राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज बन रहा है। अयोध्या में प्रभु श्रीराम के नाम से एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण हो रहा है, 341 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बन रहा है।

 

उत्तर प्रदेश में दोबारा भाजपा सरकार बनने पर सुल्तानपुर में 40 साल पुराने चीनी मिल का भी नवीनीकरण होगा और उसका विस्तारीकरण होगा। एक ही जनपद में 5 नए पुल बने हैं और गोमती पर 12 पुल बन रहे हैं। आज ही माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कानपुर में प्रदेश की जनता को मेट्रो की सौगात दी है।

 

हमने दो दिन पहले ही भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी और महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी की जयंती मनाई है। इन दोनों मनीषियों ने जिस उत्तर प्रदेश के लिए एक स्वप्न देखा था, उसे आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार साकार कर रही है।

 

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अमित शाह ने आज मंगलवार को उत्तर प्रदेश के हरदोई और सुल्तानपुर में आयोजित विशाल जन-सभाओं को संबोधित किया और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एक बार पुनः भारी बहुमत से प्रदेश में भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार बनाने की अपील की। कार्यक्रम में उप-मुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा, श्री जितिन प्रसाद, श्री नीरज शेखर, श्री अशोक वाजपेयी, श्री नरेश अग्रवाल सहित उत्तर प्रदेश सरकार के कई मंत्री, विधायक और भाजपा के वरिष्ठ नेता उपस्थित थे। सुल्तानपुर में पार्टी की वरिष्ठ नेत्री श्रीमती मेनका गाँधी, प्रदेश सरकार में मंत्री श्री शंकर गिरि एवं सांसद सुब्रत पाठक भी उपस्थित थे।

 

श्री शाह ने कहा कि 2014, 2017 और 2019 में मिली भव्य विजय के बाद भारतीय जनता पार्टी इस बार उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक जीत की बाउंड्री लगाने जा रही है। सपा, बसपा और कांग्रेस तीनों ही इकट्ठे भी आ जाएँ तो हमें कोई दिक्कत नहीं है कि क्योंकि उत्तर प्रदेश की जनता ने पहले से मन बना लिया है इस बार भाजपा फिर 300 पार। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जनता के सामने दो विकल्प हैं - एक ओर भ्रष्टाचार, कुशासन और दंगों की प्रतीक सपा, बसपा और कांग्रेस है, वहीं दूसरी ओर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में जन-जन के विकास के प्रति समर्पित योगी आदित्यनाथ सरकार है। हमने दो दिन पहले ही भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी और महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी की जयंती मनाई है। इन दोनों मनीषियों ने जिस उत्तर प्रदेश के लिए एक स्वप्न देखा था, उसे आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार साकार कर रही है।

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि यूपी में सपा की सरकार आती है तो एक जाति की बात की जाती है, बसपा की सरकार आती है तो दूसरी जाति की बात की जाती है लेकिन डबल इंजन की सरकार में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की अवधारणा के साथ सर्व-स्पर्शी और सर्व-समावेशी कल्याण के कार्य किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा और कांग्रेस की सरकारों में माफियाओं की दादागिरी थी, लोग अपने घरों से निकलने में डरते थे, महिलायें असुरक्षित थीं लेकिन डबल इंजन की सरकार में पूरे उत्तर प्रदेश से माफियाओं का सफाया हो चुका है। जो बाहुबली सपा-बसपा की सरकार में लोगों का पलायन कराते थे, भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार ने उन बाहुबलियों को प्रदेश से पलायन करने पर मजबूर कर दिया है।

 

श्री शाह ने कहा कि भाजपा जो कहती है, करके दिखाती है। हमने जनता से जो भी वादे किये थे, उसे हमने पूरा किया। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने धारा 370 धाराशायी किया, ट्रिपल तलाक ख़त्म किया और श्रीराम जन्मभूमि पर प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने भगवान् श्रीराम के भक्तों पर गोलियां चलाई, डंडे बरसाए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रभु श्रीराम मंदिर का शिलान्यास किया। सपा-बसपा और कांग्रेस ने श्रीराम मंदिर के निर्माण को रोकने के बहुत प्रयास किये। मैं उन्हें आज चुनौती देता हूँ कि रोक सकते हो तो रोक लो, कुछ ही समय में अयोध्या में प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर बन कर तैयार हो जाएगा। आज श्री काशी विश्वनाथ दरबार में शान से के साथ बैठे हैं।

 

विपक्ष पर जोरदार हमला करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि सपा एवं बसपा के लिए ABCD का मतलब ही उल्टा है। इनके लिए A का मतलब है अपराध और आतंक, B का मतलब है भाई-भतीजावाद, C का मतलब है करप्शन और D का मतलब है दंगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने उनके ABCD पर पूरी तरह से पानी फेर दिया है।

 

सपा पर निशाना साधते हुए श्री शाह ने कहा कि कुछ दिन पहले इनकम टैक्स विभाग ने और कई संबंधित एजेंसियों ने कुछ लोगों पर छापे मारे तो अखिलेश यादव जी के पेट में दर्द होने लगा। कहने लगे कि राजनीतिक विद्वेष के कारण ये छापे मारे जा रहे हैं। आज जब करोड़ों रुपये बरामद हो रहे हैं तो उनसे जवाब देते नहीं बनता। समाजवादी पार्टी के करीबी के यहाँ से 250 करोड़ रुपये से अधिक का कैश बराबद हुआ है। ये 250 करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश की गरीब जनता का है। अखिलेश जी, हिसाब दीजिये कि इतना सारा पैसा कहाँ से आया? अखिलेश यादव, यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने से पहले कहा था कि इस देश से भ्रष्टाचार और काले-धन को खत्म करने के लिए हर संभव कदम उठाऊंगा। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी गरीबों के विकास के लिए कटिबद्ध हैं, हमारी सरकार में भ्रष्टाचारियों की कोई जगह नहीं है। हमारी सरकार में भ्रष्टाचारियों पाई-पाई वसूल कर गरीबों के उत्थान में लाया जाएगा।

 

दलितों के नाम पर राजनीति करने को लेकर सपा-बसपा और कांग्रेस पर एक साथ हमला करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने बाबा साहब का अपमान करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी और सपा-बसपा को तो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केवल चुनावों के समय ही याद आते हैं। बाबा साहब को सम्मान देने का कार्य केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है। 14 अप्रैल को राष्ट्रीय समरसता दिवस और 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने की शुरुआत भी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने की। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने पञ्च तीर्थ बनाकर बाबा साहब को जन-जन तक पहुँचाया है। महू में बाबा साहब की जन्मभूमि पर स्मारक, लंदन में शिक्षा भूमि, नागपुर में दीक्षा भूमि, दिल्ली में महापरिनिर्वाण भूमि और मुंबई में चैत्य भूमि का निर्माण श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने कराया। बाबा साहब का विरोध करने वाली सपा-बसपा और कांग्रेस चुनाव के समय अचानक ही वोट हड़पने के लिए दलित कल्याण की माला जपने लगते हैं।

 

कांग्रेस पर हमले को जारी रखते हुए श्री शाह ने कहा कि गरीबी हटाओ का नारा देने वाली कांग्रेस पार्टी की चार-चार पीढ़ियों ने शासन किया लेकिन गरीबी नहीं हटी। जब केंद्र में श्री नरेन्द्र मोदी सरकार आई और उत्तर प्रदेश में भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार का गठन हुआ तो डबल इंजन की सरकार में पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश के 42 लाख गरीबों को घर मिला, लगभग 2.61 करोड़ घरों में शौचालय बनवाया गया, लगभग 1.67 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया गया और प्रदेश के लगभग 16 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत का लाभ दिया गया। उन्होंने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस उत्तर प्रदेश का विकास नहीं कर सकती, ये केवल समाजवादी इत्र वाले की तरह भ्रष्टाचार कर सकती हैं।  

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ते हुए देश की पूरी आबादी को फ्री ऑफ कॉस्ट टीका उपलब्ध कराया। उत्तर प्रदेश में अब तक लगभग 17 करोड़ लोगों तक मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया है। कोरोना काल में योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश के हर श्रमिक के एकाउंट में 1,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी। इस पर लगभग 230 करोड़ रुपये खर्च किये गये। कोरोना काल में प्रधानमंत्री जी ने हर विधवा और बुजुर्ग को 1,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी। उत्तर प्रदेश में सिंचाई की 18 बड़ी परियोजनायें शुरू की गई जिसमें से 17 परियोजनाएं पूरी हो चुकी है। डबल इंजन की सरकार में पिछले पांच वर्षों में 30 नए मेडिकल कॉलेज खोले गए और मेडिकल सीटों की संख्या 1,900 से बढ़ कर 3,800 हो गई।

 

हरदोई में विकास कार्यों को रेखांकित करते हुए श्री शाह ने कहा कि हरदोई में भी मेडिकल कॉलेज स्थापित किया गया है। हरदोई में लगभग 6,000 करोड़ रुपये का निवेश आया है। 594 किमी लंबी गंगा एक्सप्रेस-वे हरदोई से होकर ही जाती है। यहाँ इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनने वाला है। अर्जुनपुर के पुल को बनाने की स्वीकृति दी जा चुकी है। अवध में राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज बन रहा है। अयोध्या में प्रभु श्रीराम के नाम से एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण हो रहा है, 341 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बन रहा है। लखनऊ में फोरेंसिक सायंस इंस्टीट्यूट का शिलान्यास हो रहा है। अवध में 9 मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कराया गया है और डिफेंस कॉरिडोर भी बन रहा है जिससे रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे।

 

सुल्तानपुर में विकास कार्यों पर चर्चा करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि विगत पांच वर्षों में डबल इंजन की सरकार में उत्तर प्रदेश में 10 अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय खुले, 28 इंजीनियरिंग कॉलेज बने, शृंगवेरपुर में निषादराज का भव्य स्मारक बन रहा है, पिछड़े वर्ग को लगभग 90 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप दिए गए और 30 नए मेडिकल कॉलेज खुले। सुल्तानपुर में आज 24 घंटे बिजली मिल रही है, सुल्तानपुर में मेडिकल कॉलेज खुला है, नवोदय विद्यालय बना है, पॉलिटेक्निक कॉलेज खुला है, ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगा है, ट्रॉमा सेंटर बना है, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बना है और अब विद्युत् स्टेशन भी बन रहा है। उत्तर प्रदेश में दोबारा भाजपा सरकार बनने पर सुल्तानपुर में 40 साल पुराने चीनी मिल का भी नवीनीकरण होगा और उसका विस्तारीकरण होगा। एक ही जनपद में 5 नए पुल बने हैं और गोमती पर 12 पुल बन रहे हैं। आज ही माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कानपुर में प्रदेश की जनता को मेट्रो की सौगात दी है।