Salient Points : Press Conference of BJP National President, Shri Amit Shah on Grand Performance of BJP in Assam & Good Performance in West Bengal, Kerala, Tamil Nadu & Pudducherry

Thursday, 19 May 2016


भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह द्वारा असम में भाजपा की शानदार सफलता और पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु एवं पुदुच्चेरी में भाजपा के अच्छे प्रदर्शन पर की गई प्रेस वार्ता के मुख्य अंश


हमारे कार्यकर्ताओं और संगठन पदाधिकारियों ने केरल से लेकर कश्मीर तक और कच्छ से लेकर कामरूप तक पूरे देश के अंदर भारतीय जनता पार्टी की नींव को मजबूत करने का काम किया है: अमित शाह
*************
अपने निहित राजनीतिक स्वार्थों की पूर्ति के लिए जिस तरह से कांग्रेस ने पार्लियामेंट को विकास के मार्ग से भटकाने का काम किया, इन चुनावों में पाँचों राज्यों की जनता ने उन्हें उनकी सही जगह दिखा दी है: अमित शाह
*************
पांचों राज्यों के चुनाव परिणाम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में केंद्र की भाजपा सरकार के दो वर्षों के भ्रष्टाचार मुक्त शासन और विकास की नीतियों की जीत है: अमित शाह
*************
असम में भाजपा की शानदार सफलता और अन्य राज्यों में अच्छा प्रदर्शन सकारात्मक राजनीति की विजय एवं नकारात्मक प्रचार की पराजय है: अमित शाह
*************
हमारा मानना है कि देश भर में पॉलिटिक्स ऑफ़ परफॉर्मेंस की नई शुरुआत हुई है: अमित शाह
*************
भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा परफॉर्मेंस की पॉलिटिक्स की है और हम अपने विकास के एजेंडे पर ही आगे बढ़ते रहेंगें: अमित शाह
*************
भारतीय जनता पार्टी ने जो 'कांग्रेस मुक्त भारत' का नारा दिया है, उसमें देश दो कदम और आगे बढ़ा है: अमित शाह
*************
मैं असम की जनता को आश्वस्त करता हूँ कि पूरा एनडीए भाजपा के नेतृत्त्व में असम के विकास के लिए प्रतिबद्ध है, आने वाले दिनों में असम देश के विकसित राज्यों में शुमार हो सके, इसके लिए हम निष्ठावान प्रयास करेंगें: अमित शाह
*************
हम देश को विकास की राजनीति की ओर ले जाने में सफल हुए हैं: अमित शाह
*************
पश्चिम बंगाल में हमारे वोट शेयर में ढाई गुना और केरल में तीन गुना वृद्धि हुई है: अमित शाह
*************

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने असम विधान सभा चुनाव में मिली शानदार सफलता और पश्चिम बंगाल, केरल एवं तमिलनाडु में काफी अच्छे प्रदर्शन के लिए पांचों राज्यों की जनता का ह्रदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया। पार्टी कार्यकर्ताओं और संगठन पदाधिकारियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं और संगठन पदाधिकारियों ने केरल से लेकर कश्मीर तक और कच्छ से लेकर कामरूप तक पूरे देश के अंदर भारतीय जनता पार्टी की नींव को मजबूत करने का काम किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पांचों राज्यों के चुनाव परिणाम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में केंद्र की भाजपा सरकार के दो वर्षों के भ्रष्टाचार मुक्त शासन और विकास की नीतियों की जीत है। उन्होंने कहा कि जनता ने मोदी सरकार के कामकाज पर अपनी मुहर लगा दी है। उन्होंने कहा कि असम में भाजपा की शानदार सफलता और अन्य राज्यों में अच्छा प्रदर्शन सकारात्मक राजनीति की विजय एवं नकारात्मक प्रचार की पराजय है, साथ ही हमारा मानना है कि देश भर में पॉलिटिक्स ऑफ़ परफॉर्मेंस की नई शुरुआत हुई है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अपने निहित राजनीतिक स्वार्थों की पूर्ति के लिए जिस तरह से कांग्रेस ने पार्लियामेंट को विकास के मार्ग से भटकाने का काम किया, इन चुनावों में पाँचों राज्यों की जनता ने उन्हें उनकी सही जगह दिखा दी है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव परिणाम के माध्यम से पाँचों राज्यों की जनता ने कांग्रेस को उसके द्वारा संसद को अवरुद्ध रखकर जनता को विकास से महरूम रखने की साजिश को सच्चाई का आइना दिखाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने जो 'कांग्रेस मुक्त भारत' का नारा दिया है, उसमें देश दो कदम और आगे बढ़ा है।

श्री शाह ने कहा कि भाजपा असम में पहली बार सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि असम में भारतीय जनता पार्टी को भारी जनादेश मिला है, भाजपा गठबंधन को दो-तिहाई बहुमत मिला है, भाजपा को अकेले ही सरकार बनाने जितना समर्थन देकर असम की जनता ने विकास की राजनीति पर अपनी मुहर लगा दी है।

पश्चिम बंगाल के चुनाव परिणाम पर बोलते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पिछले बंगाल विधान सभा चुनावों में भाजपा को मिले 4.06% वोट की तुलना में इस बार भारतीय जनता पार्टी को लगभग 11% वोट मिलता है, यह दर्शाता है कि पश्चिम बंगाल में हमारे वोट शेयर में ढाई गुना की वृद्धि हुई है और भाजपा गठबंधन को छह सीटों पर विजय मिली है। उन्होंने कहा कि इसी तरह हमें केरल में संगठन को विस्तारित करने के प्रयास में हमें भारी सफलता प्राप्त हुई है, पिछली बार के 6.03% वोट की तुलना में इस बार केरल में हमारे गठबंधन को लगभग 15% वोट प्राप्त हुआ है और एक सीट पर जीत भी मिली है। केरल की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा ने हिंसा की राजनीति के सामने केरल के अंदर संगठन के विस्तार के लिए जो प्रयास किया है, वह काफी प्रभावी प्रयास है। श्री शाह ने कहा कि तमिलनाडु और पांडिचेरी में भी हमने अपने सफलता के ग्राफ को बरकरार रखा है और इसमें कोई गिरावट नहीं आने दी है हालांकि सीटों की दृष्टि से वहां हमें विशेष सफलता नहीं मिल पाई।

झारखण्ड, गुजरात और उत्तर प्रदेश विधान सभा के उपचुनावों के नतीजे पर बोलते हुए श्री शाह ने कहा कि गुजरात में हमने कांग्रेस से सीट छीनी है, झारखंड में दो सीटों में से एक पर हमें जीत मिली है और उत्तर प्रदेश के दो सीटों पर हम दूसरे स्थान पर रहे लेकिन एक सीट पर पिछली बार मिले 9% वोट की तुलना में इस बार हमें 45% वोट मिले जबकि दूसरी सीट पर पिछली बार मिले 8% वोट की तुलना में इस बार हमें 37% वोट मिले जो काफी उत्साहवर्धक है।

असम में मिली जबर्दश्त सफलता पर बोलते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि असम की जीत काफी मायने रखती है। उन्होंने कहा कि मैं असम की जनता को आश्वस्त करता हूँ कि पूरा एनडीए भाजपा के नेतृत्त्व में असम के विकास के लिए प्रतिबद्ध है, हम असम में एक लोकाभिमुख सरकार देंगें और आने वाले दिनों में असम देश के विकसित राज्यों में शुमार हो सके, इसके लिए हम निष्ठावान प्रयास करेंगें।

उन्होंने कहा कि इन पाँचों राज्यों में पहले हम अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाये थे, इस बार हमने इन राज्यों में 2019 के लिए सशक्त नींव रखी है, हमें विश्वास है कि 2019 में हमारे कैडर इस मजबूत नींव पर विजय की इमारत खड़ा करने में सफल होंगें और हमने इन राज्यों में आशातीत सफलता मिलेगी।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में केंद्र की भाजपा सरकार गाँव, गरीब और किसानों के विकास के लिए संकल्पबद्ध हैं, हम इस दिशा में लगातार अच्छा काम कर रहे हैं, हम देश को विकास की राजनीति की ओर ले जाने में सफल हुए हैं और हमने भ्रष्टाचार मुक्त शासन व्यवस्था के वादे को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में भारत के मान-सम्मान बढ़ाने में प्रधानमंत्री जी को अप्रत्याशित सफलता मिली है, इससे भी भाजपा को इतना अच्छा जनादेश प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि हमने अपनी बेसिक आइडियोलॉजी में कोई परिवर्तन नहीं किया है, भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा परफॉर्मेंस की पॉलिटिक्स की है और हम अपने विकास के अजेंडे पर ही आगे बढ़ते रहेंगें।

श्री शाह कहा कि अध्यक्ष बनने के बाद हमारी प्राथमिकता केरल, तमिलनाडु, आंध्रा, तेलंगाना, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल एवं असम में अपने संगठन को मजबूत करने की थी और हमें इस बात की खुशी है कि पिछले 17-18 महीनों में हमने इस दिशा में काफी अच्छा काम किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मैं मानता हूँ कि यह हमारे लिए सकारात्मक परिणाम हैं। उन्होंने तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में जीत के लिए क्रमशः सुश्री जयललिता और सुश्री ममता बनर्जी को भी बधाई दी।


Download PDF