Salient Points of Speech by Shri Amit Shah Addresses in Varanasi, Uttar Pradesh

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री अमित शाह के भाषण के मुख्‍य बिन्‍दु

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री अमित शाह ने रविवार को वाराणसी में एक विशाल जन सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर श्री शाह ने परिवर्तन का आह्वान किया और लोगों से बिहार व उत्‍तर प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत सरकार बनाने की अपील की।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में देश में भाजपा की पूर्ण बहुमत सरकार चल रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी वाराणसी के प्रतिनिधि के नाते पीएम पद पर विराजमान हैं। देश में पूर्ण बहुमत की सरकार उत्‍तर प्रदेश की जनता की कृपा से बनी है। उत्‍तर प्रदेश अगर 73 सीटें नहीं देता तो पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का सवाल नहीं होता। भाजपा उत्‍तर प्रदेश की जनता की ऋणी है। इसलिए उत्‍तर प्रदेश को देश का सबसे अच्‍छा प्रदेश बनाना भाजपा का दायित्‍व है। उत्‍तर प्रदेश में जो परिवर्तन आया है और भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला है, उसकी वजह यह है कि उत्‍तर प्रदेश के पिछड़े और अति-पिछड़े समाज ने भाजपा का समर्थन किया है।

श्री शाह ने कहा कि आजादी के बाद 50 साल से अधिक कांग्रेस सत्‍ता में रही लेकिन उसने गरीबों के लिए कुछ नहीं किया। देश से गरीबी दूर नहीं हुई। अगर किसी की गरीबी दूर हुई तो कांग्रेस के नेताओं की दूर हुई, नेताजी के आस-पास के लोगों की गरीबी दूर हुई, बहनजी के आस-पास के लोगों की गरीबी दूर हुई लेकिन जो वास्‍तव में गरीब थे उनकी गरीबी दूर नहीं हुई।

श्री शाह ने कहा कि गरीबी वही दूर कर सकता है जिसके हृदय में गरीबों के लिए दर्द हो। गरीबी वही दूर कर सकता है जिसने खुद गरीबी देखी हो। भारतीय जनता पार्टी ने ऐसे ही व्‍यक्ति को प्रधानमंत्री बनाया है जो चाय बेचते-बेचते प्रधानमंत्री पद तक पहुंचा है और जिसने खुद गरीबी देखी है। इसलिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी गरीबों के प्रतिनिधि हैं।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भाजपा सरकार गरीबों और पिछड़ों के हित में काम करती है। आजादी के 60 साल बाद भी 40 प्रतिशत परिवार ऐसे थे जिनके पास बैंक खाता नहीं था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भाजपा ने छह माह के भीतर गरीब परिवारों के 12 करोड़ बैंक खाते खुलवाकर गरीबों के घर समृद्धि लाने का काम किया है। श्री शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 50 साल से अधिक सत्‍ता में रहने के बावजूद कांग्रेसी नेताओं को गरीबों की याद क्‍यों नहीं आई क्‍योंकि उन्‍होंने कभी गरीबी देखी नहीं।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने सत्‍ता में आते ही गरीबों के कल्‍याण के लिए एक के बाद एक कई उपाय किए हैं। मोदी सरकार ने मात्र 12 रुपये में दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कराने की योजना शुरु की है। अगर किसी गरीब किसान को कुछ हो जाता है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह मोदी सरकार ने मात्र 330 रुपये में जीवन बीमा देने की योजना शुरु की है। इन योजनाओं से गरीबों और पिछड़ों को सामाजिक सुरक्षा मिलेगी।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भाजपा की सरकार ने गांवों को आदर्श बनाने के लिए भी कई योजनाओं की शुरुआत की है। गांव में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए दीनदयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना शुरु की है। इसके अलावा पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार दिलाने, कौशल विकास के माध्‍यम से मजदूरों की आय बढाने। गांवों, कस्‍बों और शहरों में स्‍वच्‍छता रखने और किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री सिंचाई योजना जैसे कार्यक्रम मोदी सरकार ने शुरु किए हैं। मोदी सरकार गरीबों की चिंता करती है।

श्री शाह ने कांग्रेस के कार्यकाल में हुए भ्रष्‍टाचार की चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेसी नेता स्‍पेक्‍ट्रम और कोयला घोटाले में अरबों-खरबों रुपये खा गए। मोदी सरकार ने गरीबों के हित में कोयला की नीलामी का फैसला किया। अभी तक तीस प्रतिशत ही नीलामी हुई है और तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक रुपये सरकारी खजाने में आए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी इस धनराशि को केंद्र के खजाने में नहीं रख रहे बल्कि वह इसे गरीबों के विकास और कल्‍याण के लिए राज्‍यों के पास भेज रहे हैं।

श्री शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने मुद्रा बैंक की स्‍थापना की घोषणा कर एक बड़ा काम किया है। आज बड़े-बड़े उद्योगों को तो आसानी से लोन मिल जाता है लेकिन गरीबों को कोई लोन नहीं देता। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की सरकार ने मुद्रा बैंक योजना शुरु की है जिसके तहत कोई भी गरीब व्‍यक्ति पांच हजार रुपये से पांच करोड़ रुपये तक का लोन ले सकता है। जो व्‍यक्ति छोटा सा ठेला चलाता है उसे भी लोन मिलेगा और जो रिक्‍शा चलाता है उसे भी लोन मिलेगा। अगर किसी गरीब युवा को दुकान खोलनी है तो उसे भी पांच लाख रुपये लोन मिलेगा।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने मां गंगा को अविरल और शुद्ध बनाने का काम भी शुरु किया है। वह ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्‍होंने जनता से मिले उपहारों की नीलामी कर 42 करोड़ रुपये नमामि गंगे कार्यक्रम में दान दिए हैं। यह सब इसलिए संभव हो रहा है क्‍योंकि गरीब का बेटा प्रधानमंत्री बना है।

श्री शाह ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में जब भाजपा सरकार थी तो उसने यह सुनिश्चित किया था कि आरक्षण का लाभ निर्बल को मिले, अति‍ पिछड़े को मिले। अब उत्‍तर प्रदेश में पुन: भाजपा की सरकार बनने पर अति‍-पिछड़े समाज के बच्‍चों को आरक्षण दिलाने का काम भाजपा सरकार करेगी। भारतीय जनता पार्टी जाति की राजनीति नहीं करती। जाति के आधार पर वोट नहीं मांगती। भाजपा पिछड़ों को समाज में आगे ले जाना चाहती है।

श्री शाह ने कहा कि जब तक परिवर्तन नहीं होगा उत्‍तर प्रदेश और बिहार का विकास मुश्किल है। आज इस बात का संकल्‍प करें कि उत्‍तर प्रदेश से पहले इस साल बिहार में होने वाले चुनाव में हम परिवर्तन करें। एक बार भरोसा करके बिहार और उत्‍तर प्रदेश को मोदीजी के हाथों में सौंप दीजिए। उसके बाद उत्‍तर प्रदेश और बिहार को गुजरात और मध्‍य प्रदेश की तरह विकसित बनाने का काम भाजपा करेगी। युवाओं को शिक्षा और रोजगार, महिलाओं को सुरक्षा और किसानों के खेतों में सिंचाई की सुविधा देने का काम भाजपा करेगी। अगर उत्‍तर प्रदेश की बागडोर भाजपा को नहीं मिली तो यह सब सुनिश्चित करना मुश्किल होगा। इसलिए आज गरीब और पिछड़़े समाज को एक साथ लामबंद होकर परिवर्तन लाने की जरूरत है।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी कहते हैं कि काशी मेरा गौरव न करे, काशी की जनता ने मुझे चुनकर भेजा है इसलिए मुझे काशी का गौरव है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी पूर्वांचल के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।

श्री शाह ने राजभर समाज के महान वीरयोद्धा राजा सुहलदेव की वीरता का उल्‍लेख करते हुए कहा कि मुहम्‍मद गजनवी ने जब सैयद सालार मसूद को यहां आक्रमण के लिए भेजा तो महान योद्धा राजा सुहलदेव ने उसे परास्‍त किया। वास्‍तव में राजा सुहलदेव के कारण ही देश को विदेशी आक्रांताओं से मुक्ति मिली। पूरा देश राजा सुहलदेव के राष्‍ट्रप्रेम का सम्‍मान करता है। आज उनके प्‍यार में हम सब यहां उपस्थित होकर इस पुण्‍यआत्‍मा को प्रणाम करने आए हैं।

इस अवसर पर राजभर समाज के नेता अनिल राजभर अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हुए।


Download PDF