Salient Points of Speech by Shri Amit Shah Addressing Sushasan Sankalp Sammelan and BJP Mahila Morcha Executive Meeting

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश में आयोजित सुशासन संकल्प सम्मेलन एवं महिला मोर्चा राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में दिए गए भाषण के मुख्य बिन्दु


कांग्रेस मुक्त भारत का श्री नरेन्द्र मोदी का सपना कार्यकर्ता सफल बनायेंगे - श्री अमित शाह
*****
पार्टी के विकास में तीन पीढि़यों ने दधीची की तरह हड्डियां गलाई है उनके सपनों को स्मरण रखें - श्री अमित शाह
*****
यूपीए सरकार में जहां हर माह घोटाले का होता था वहीं एनडीए सरकार के 11 माह निष्कलंक साबित हुए है - श्री अमित शाह
*****
महासंपर्क अभियान केन्द्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों के प्रचार और विपक्ष द्वारा उत्पन्न की जा रही भ्रांतियों को दूर करनें का मंच साबित हो- श्री अमित शाह
*****
पार्टी ने साढ़े 10 करोड़ की सदस्यता करके विश्व में कीर्तिमान स्थापित किया है, यह जनता के विश्वास और कार्यकर्ताओं की मेहनत का फल है - श्री अमित शाह
*****

भारतीय जनता पार्टी के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के सुशासन संकल्प सम्मेलन का उदघाटन करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने प्रदेश के कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए संगठन के कुशल नेतृत्व की भूरि-भूरि सराहना की और जिस समर्पित भावना से मध्यप्रदेश में तीन पीढि़यों ने तपस्या की है उसे वंदनीय बताया। उन्होंने कहा कि विजय के माहौल में हम गंभीर जिम्मेदारी का अहसास लेकर अपने अपने स्थानों को लौटेंगे और आम आदमी के जीवन स्तर में बदलाव लाकर यह सिद्ध कर देंगे कि भारतीय जनता पार्टी अतीत जीवी नहीं है। उन्होंने कहा कि तीन पीढि़यों ने हमें जो संगठन गढकर दिया है पूर्वजों ने दधीचि की तरह हड्डियां गलाई है और विजय के रूप में हम उनके संघर्ष के सुफल को भोग रहे है। हमें जनआकांक्षाएं पूरी करने की जिम्मेदारी का पूरी तरह अहसास होना चाहिए। उन्होंने कांग्रेस और विपक्ष के दुष्प्रचार का मुंहतोड़ जवाब देते हुए कहा कि केन्द्र में श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार 11 माह सफलतापूर्वक देश को हर क्षेत्र में आगे बढाने में कामयाब हुई है। यूपीए सरकार में जहां हर माह घोटाले का होता था वहीं एनडीए सरकार के 11 माह निष्कलंक साबित हुए है। शुचिता और पारदर्शिता की नई संस्कृति का विकास हुआ है। यूपीए सरकार ने 12 लाख करोड़ रू. के घोटाले किए थे। एनडीए सरकार ने श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोयला खदानों में सिर्फ 20 खदानों की नीलामी से 2 लाख करोड़ रू. सरकारी खजाने में जमा किए है। इसी तरह टूजी स्पेक्ट्रम की नीलामी से 1 लाख करोड़ रू. से अधिक की आय सरकार ने अर्जित की है। स्पष्ट है कि कार्पोरेट परस्त यूपीए सरकार और कांग्रेस थी, एनडीए नहीं है।

श्री अमित शाह ने निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को जनता के प्रति अपने दायित्व के प्रति सजग करते हुए कहा कि उन पर जहां जनजीवन में अच्छा बदलाव लाने की जिम्मेदारी है वहीं उन्हें जनता को यह अहसास भी कराना है कि 11 माह सुखद बदलाव के रहे है और आने वाले 4 वर्षो में श्री नरेन्द्र मोदी सरकार देश में प्रगति का कीर्तिमान बनायेगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में थोक महंगाई जहां 7 प्रतिशत थी, पिछले 11 माह में घटकर ऋणात्मक 2 प्रतिशत रह गयी है। देश में जन धन योजना प्रभावी बनाकर 11 माह में 14 करोड़ परिवारों को आर्थिक कवच दिया गया है। प्रधानमंत्री ने अटल पेंशन योजना के माध्यम से मजदूर और व्यापारी को जीवन की संध्या में बेहतर पेंशन का आर्थिक कवच दिया है। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की मुद्रा बैंक योजना आम आदमी के लिए बैंकों में पैठ का अवसर देगी और आम आदमी को अपने उद्यम और व्यवसाय के लिए कर्ज मिल सकेगा। इससे बेरोजगारी पर अंकुश लगेगा। स्वच्छता अभियान, नमामि गंगे जैसे कार्यक्रमों को जन-जन से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि किसानों को सहायता देने की मापदंड बदलकर श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने किसानों को समर्थ बनाने का सफल अभियान आरंभ किया है। सहायता के लिए जहां राहत में डेढ़ गुना वृद्धि की गयी है वहीं प्राकृतिक आपदा में जहां 50 प्रतिशत क्षति पर राहत देय थी अब 33 प्रतिशत क्षति पर भी राहत की पात्रता दे दी गयी है। उन्होंने भूमि अधिग्रहण संशोधन के मामले में कांग्रेस के मिथ्या प्रचार की पोल खोलते हुए कहा कि संशोधन में उद्योग घरानों, कार्पोरेट को 1 इंच भूमि देने का भी प्रावधान नहीं है। देश में राजनीति में विकास को जोड़कर अटलजी ने जो अध्याय लिखा था उसे श्री नरेन्द्र मोदी ने आगे बढ़ाया है। श्री अटलजी ने विकास दर को 8.4 प्रतिशत पहंुचाया था जो यूपीए के 10 वर्षो में घटकर 4.4 रह गयी। 11 माह में एनडीए सरकार ने इसमें वृद्धि कर 5.4 प्रतिशत किया है और इसे 8 प्रतिशत तक बढ़ाए जाने की संभावनाएं अर्तराष्ट्रीय संस्थाएं व्यक्त कर चुकी है। भाजपा शासित राज्यों में कृषि की विकास दर दहाई में पहंुची है जो देश और दुनिया में बेजोड़ है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने मध्यप्रदेश में विकास दर में निरंतरता बनाए रखने का बीडा उठाया है, जो वास्तव में प्रशंसनीय है। श्री राहुल गांधी को वास्तविकता देखने का नजरिया बदलना होगा। देश की सुरक्षा मजबूत हुई है। बंगलादेश के साथ सीमा संधि करके हमने सुरक्षा का नया इतिहास लिखा है। यही कारण है कि श्री नरेन्द्र मोदी का दुनिया के अमेरिका सहित आर्थिक रूप से संपन्न देशों में ऐतिहासिक स्वागत हो रहा है। उन्होंने कहा कि राजे रजवाड़े लोकतंत्र में आम आदमी को सत्ता शीर्ष पर पहंुचने बर्दाश्त नहीं कर पा रहे है। मध्यप्रदेश और केन्द्र में जनता की सरकार है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि अपने मानस पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानवदर्शन और भारत मां के चित्र को उसकी आकांक्षाओं को अंकित कर आगे बढ़े और श्री नरेन्द्र मोदी के कांग्रेस मुक्त भारत के लक्ष्य को सफल बनाए।

(महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक का समापन)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने कहा कि सदस्यता महाअभियान के दूसरे चरण महासंपर्क अभियान को केन्द्र सरकार और मध्यप्रदेश सरकार की उपलब्धियों से जनता को परिचित करानें और विपक्ष द्वारा उत्पन्न की जा रही भ्रांतियों को दूर करनें का प्रभावी मंच साबित करें। महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक का समापन करते हुए श्री अमित शाह ने कहा कि एक वर्ष में श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश में शुचिता और पारदर्शिता को सुनिश्चित कर महान परिवर्तन की नींव रखी है, नीति का महत्व नहीं होता, निष्ठा के साथ अमल में लायी गयी नीति ही प्रभावी और मूल्यवान होती है। यूपीए सरकार के 10 वर्षों के शासन में 73 घोटाले हुए जिनमें 12 लाख करोड़ रू. जनता की राशि का बंदरबाट किया गया। भारतीय जनता पार्टी पर काॅरपोरेट परस्ती का आरोप लगाने वालों को हमें मुंहतोड़ जबाव देना है। कांगे्रस और उनके सहयोगी दलों ने जिन 220 कोयला खदानों को 600 करोड़ रू. में लुटा दिया था, उनमें से मात्र 20 खदानों से एनडीए सरकार ने 2 लाख करोड़ रू. की राशि सरकारी खजानें में जमा की है। 2-जी स्पेक्ट्रम को कुछ हजार करोड़ रू. में लुटा दिया गया था, भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने इससे एक लाख 8 हजार करोड़ रू. सरकारी खजानें में जमा करा दिये है। अब यह जनता को तय करना है कि काॅरपोरेट परस्त यूपीए रही है या एनडीए है, क्योंकि जो राशि एनडीए सरकार ने सरकारी खजानें में जमा कराई है, अंततः वह काॅरपोरेट घरानों से ही वसूली गयी है। कांगे्रस के आरोपों को कार्यकर्ता महासंपर्क अभियान में मुंहतोड़ जबाव देंगे।

उन्होनें कहा कि 26 मई 2015 गौरवशाली दिवस है, आजाद भारत में किसी भी गैर कांगे्रसी बहुमत वाली भारतीय जनता पार्टी और सहयोगी दलों की सरकार का एक वर्ष पूर्ण हो रहा है। इस अवसर पर लोकतंत्र में अपने-अपने तरह से समीक्षा होगी। हमारा कर्तव्य है कि हम जनता तक श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की उपलब्धियों की वास्तविकता प्रस्तुत करें। भाजपा के पास कमोवेश 13 राज्यों का एकल अथवा सहयोग के साथ सत्ता सूत्र है और केन्द्र में हमारी सरकार है इसलिए हमें जनता के विश्वास पर खरा उतरना है। उन्होनें कहा कि दूसरे दलों की अपेक्षा भारतीय जनता पार्टी अधिक संवेदनशील है, इसलिए जनता की हमसें अपेक्षाएं भी अधिक है। पार्टी ने साढ़े 10 करोड़ की सदस्यता करके विश्व में कीर्तिमान स्थापित किया है, यह जनता के विश्वास और कार्यकर्ताओं की मेहनत का फल है। उन्होनें कहा कि मेक इन इंडिया और स्किल्ड इंडिया से आने वाले दिनों में बेरोजगारी पर प्रहार होगा और देश के नौजवानों को काम मिलेगा। जन-धन योजना से हमनें 14 करोड़ परिवारों को आर्थिक सुरक्षा कवच दिया है। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने खेती के मुआवजे पर सामयिक कदम उठाया है। राहत के दायरें में किसानों को लानें के लिए 50 प्रतिशत क्षति की जगह 30 प्रतिशत क्षति की मंजूरी दी है। मुद्रा बैंक योजना से छोटे-छोटे उद्यमियों को रोजगार-धंधों के लिए कर्ज मिलेगा।

श्री अमित शाह ने मोर्चा की बहनों से आग्रह किया कि वे स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं अभियान के माध्यम से महिलाओं को पार्टी से जोड़े। श्री नरेन्द्र मोदी से मिलनें आये खाप के पदाधिकारियों से श्री नरेन्द्र मोदी ने वचन लिया है कि वे देश में बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं अभियान को सफल बनानें में जुटेंगे। बहनें भी निजी संस्थाओं और एनजीओ के माध्यम से योजनाओं को सफल बनानें में जुटे।


Download PDF