Salient Points of Speech by Shri Amit Shah at Baroda (Haryana)

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री अमित शाह के हरियाणा के बरोदा (सोनीपत) में चुनावी सभा में भाषण के मुख्‍य बिन्‍दु

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री अमित शाह ने रविवार को हरियाणा के बरोदा (सोनीपत) में एक विशाल जन सभा को संबोधित किया। श्री शाह ने इस अवसर पर कहा कि कुछ दिन पहले लोक सभा चुनाव में भाजपा ने हरियाणा की आठ सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें से सात सीटों पर जीत दर्ज की। इसके लिए वह राज्‍य की जनता का हृदय से धन्‍यवाद करते हैं।

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को करारा जवाब देते हुए श्री शाह ने कहा कि कल (शनिवार को) यहां कांग्रेस पार्टी की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्रीमती सोनिया आईं थीं। वह यहां आयीं तो थी हरियाणा विधान सभा चुनाव का प्रचार करने लेकिन लगता है कि लोक सभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की जो करारी हार हुई है उसके लिए उनके मन में बड़ा रोश था। वह विधान सभा चुनाव का प्रचार करने आईं लेकिन उन्‍होंने निशाना मोदीजी को बनाया।

श्री शाह ने कहा कि सोनियाजी कल कह रहीं थी कि जो जोर से चिल्‍लाता है और जोर से बोलता है वह सत्‍य नहीं होता । मैडम गांधी ! आपकी समझ क्‍या है मुझे पता नहीं लेकिन हरियाणा की महिलाओं पर अत्‍याचार हो रहे हैं वह चिल्‍ला रहीं है, क्‍या वह सच नहीं है ? किसानों की जमीन छीनी जा रही है। वे चिल्‍ला रहे हैं । क्‍या वह सच नहीं है ? युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा, दस साल से आपका राज है, युवा चिल्‍ला रहे हैं। क्‍या वह सच नहीं है ? । सोनियाजी! ऐसा लगता है कि आपकी आंखों पर पर्दा पड़ा है जिसकी वजह से आपको सच्‍चाई सुनाई नहीं देती। आपको हरियाणा के दलित, किसान और युवाओं की आवाज सुनाई नहीं पड़ती, उनकी चीख सुनाई नहीं पड़ती। मुझे मालूम है कि आपकी आंखों पर पर्दा पड़ा है। सोनियाजी! जो जोर से चिल्‍लाता है वह झूठ को स्‍थापित करने के लिए नहीं चिल्‍लाता बल्कि उसके दिल में वेदना भरी होती है जिसकी वजह से वह चिल्‍लाता है। आप इस वेदना को नहीं समझ सकतीं क्‍योंकि आप गांवों में नहीं जातीं, आपने गरीब घर में जन्‍म नहीं लिया है, आप दलितों के पास नहीं जातीं। हमारा पीएम गरीब का बेटा है। हमारा पीएम चाय बेचकर यहां तक पहुंचा है उसे गरीब और गांव का दर्द मालूम है। सोनियाजी! अगर आपको यह झूठ दिखाई पडता है तो आपको और आपकी पार्टी को भगवान ही बचाए।

मोदी सरकार से कामकाज का हिसाब मांगे जाने के जवाब में श्री शाह ने कहा कि सोनिया जी! आपने कल कहा था कि 100 दिन में क्‍या हुआ । मैं बताता हूं कि सौ दिन में क्‍या-क्‍या हुआ। सबसे पहला काम तो यह हुआ है कि भाजपा ने देश को बोलने वाला प्रधानमंत्री दिया है। हमने ऐसा पीएम दिया है जो 15 अगस्‍त को भाषण देते वक्‍त लोगों से बात करने के लिए बुलेट-प्रूफ सीसे की आढ़ नहीं लेता। वैसे भी आपकी सरकार ने जो कुकर्म किए हैं उन्‍हें भला 100 दिन में कोई कैसे बदल सकता है।

श्री शाह ने कहा कि पहले सीमा पर गोलीबारी की शुरुआत पाकिस्‍तान करता था और खत्‍म भी वही करता था लेकिन अब गोलीबारी की शुरुआत तो पाकिस्‍तान करता है लेकिन उसका अंत भारत की फौज करती है। यह अंतर आया है। भारत मां के किसी लाल का सिर काटने की हिम्‍मत पाकिस्‍तान अब नहीं कर सकता। मोदी सरकार ने सौ दिन में यह काम किया है।

श्री शाह ने कहा कि क्‍या इससे पहले किसी भी प्रधानमंत्री का अमेरिका में इस तरह स्‍वागत हुआ जैसा प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी का हुआ है। मेडिसन स्‍वायर गार्डन में लोग सुनने के लिए उमड़ पड़े। पीएम ने जब संयुक्‍त राष्‍ट्र में हिन्‍दी में भाषण दिया तो सवा सौ अरब देशवासियों का सीना चौड़ा हो गया।

श्री शाह ने कहा कि सोनियाजी! आपकी सरकार विकास दर को 4.7 प्रतिशत पर छोड़कर गई थी जिसे हमने तीन महीने में ही 5.7 प्रतिशत कर दिया है। आपकी सरकार के समय पेट्रोल का भाव प्रति लीटर 72 रुपये से अधिक था उसे आज 68 रुपये प्रति लीटर पर लाने का काम भाजपा ने किया है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत दो महीने में ही 5 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते खोलने का काम मोदी सरकार ने किया हे। सोनिया जी ! जब आपकी सरकार थी तो बैंक अधिकारी उद्योगपति के घर जाते थे उनका खाता खोलने के लिए लेकिन आज वे गरीब के घर जाते हैं। यह बड़ा परिवर्तन हुआ है।

श्री शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार मुहैया कराने को विदेशी कंपनियों को आकर्षित करने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ का नारा दिया है। लालकिले की प्राचीर से ‘बेटी बचाओ’ की बात करने वाला कोई पीएम है तो सिर्फ मोदीजी। सवच्‍छता की बात करने वाला कोई पीएम है तो केवल मोदी है।

श्री शाह ने कहा कि मित्रो हमने वह जमाना भी देखा है जब हमारे प्रधानमंत्री अमेरिका की ओर देखते रहते थे। लेकिन मोदी सरकार के अल्‍पावधि के कार्यकाल में ही व्‍यापक बदलाव आया है। आज अमेरिका के विदेश मंत्री यहां आकर कहते हैं- सबका साथ सबका विकास, अच्‍छी बात है। यह मोदी सरकार या भाजपा का सम्‍मान नहीं बल्कि देश के सवा सौ करोड़ नागरिकों का सम्‍मान है।

श्री शाह ने कहा कि सोनियाजी आपकी यूपीए सरकार ने टूजी, सीडब्‍ल्‍यूजी, आदर्श और कोयला घोटाले जैसे तमाम बड़े घोटाले किए। जिस कोयले को चोर भी नहीं चुराते थे, उसे भी कांग्रेसी चोरी कर ले गए। सोनिया जी! घपलों और घोटालों की सरकार आपने दस साल तक चलाई है। मुख्‍यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा पर हमला करते हुए श्री शाह ने कहा कि उनके दस साल के शासन में हरियाणा का एक भी जिला ऐसा नहीं जहां से किसानों की जमीन लेकर बिल्‍डर्स को नहीं दी हो। आज देश बहुत आगे निकल गया है लेकिन हरियाणा पिछड़ गया है।

श्री शाह ने जन सभा में उपस्थित लोगों से पूछा कि क्‍या उनके गांव में पानी पहुंचता है, क्‍या 10 मिनट में एंबुलेंस आती है, क्‍या चौबीस घंटे बिजली आती है ? लोगों ने इसका जवाब उच्‍च स्‍वर में ‘नहीं’ कहकर दिया। श्री शाह ने कहा कि जहां भाजपा की सरकारें हैं उन्‍होंने यह सब करके दिखाया है। यही वजह है कि गुजरात, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, गोवा और राजस्‍थान में बार-बार भाजपा ही जीतती है।

श्री शाह ने कहा कि हरियाणा किसानों का प्रदेश है। एक जमाना था जब हरियाणा को धान का कटोरा कहते थे। लेकिन बड़़े दुर्भाग्‍य की बात है कि हुड्डाजी भ्रम फैला रहे हैं। हुड्डाजी कह रहे हैं कि केंद्र ने बासमती चावल के निर्यात पर बैन लगा दिया है। मैं पूछता हूं हुड्डाजी वह कागज जनता को दिखा दो जिसके जरिये केंद्र ने बैन लगा दिया है। हकीकत तो यह है कि सब राज्‍यों ने अपने बासमती चावल पर चार प्रतिशत मंडी टैक्‍स माफ किया है लेकिन हरियाणा ने यह माफ नहीं किया है जिसकी वजह से हरियाणा के बासमती चावल को बाहर के लोग नहीं खरीद रहे हैं।

श्री शाह ने हरियाणा की जनता से कहा कि आपने कभी भजन लाल, कभी बंसी लाल, कभी ओम प्रकाश चौटाला और कभी हुड्डा को मौका दिया। इन सबने हरियाणा में जाति-पात फैलाने के अलावा कुछ नहीं किया। आप एक बार भाजपा को मौका दे दीजिए और फिर देखिए कि हरियाणा के विकास की गाड़ी कितनी तेजी से दौडे़गी।

इंडियन नेशनल लोक दल के प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला पर कटाक्ष करते हुए श्री शाह ने कहा कि उन्‍होंने अखबार में चौटाला का बयान पढ़ा है जिसमें उन्‍होंने कहा कि वह तिहाड़ के अंदर शपथ लेंगे, क्‍या आप इससे सहमत हैं ? इसके जवाब में जनता उच्‍च स्‍वर में ‘नहीं’ कहकर जवाब दिया।

श्री शाह ने लोगों से अपील की कि वे जात-पात से बाहर निकलें और भाजपा उम्‍मीदवारों को पूर्ण बहुमत से विजयी बनाएं। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में भाजपा की सरकार बनने पर राज्‍य का चहुमुंखी विकास होगा।


Download PDF