Salient Points : Speech of Addressing BJP Rajya Sabha MPs Meeting at NDMC Convention Centre, New Delhi

Wednesday, 31 August 2016


भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह द्वारा भाजपा के राज्य सभा सांसदों की बैठक में दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु


● केंद्र में हमारी सरकार है इसलिए राष्ट्र निर्माण में हमारा योगदान और राष्ट्र के प्रति हमारी जिम्मेदारी, दोनों ही महत्त्वपूर्ण है। आज हमारा वैभव स्वर्णिम क्षितिज पर है लेकिन यह हमारा सर्वोच्च नहीं है। हमें इससे आगे बढ़ने के लिए प्रयास करने चाहिए।
● विभन्न संगठनों से संवाद कायम करने की प्रक्रिया में पार्टी के कोर ग्रुप के सदस्यों की बैठक और मुख्यमंत्री परिषद् की बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी के राज्य सभा सांसदों की यह महत्त्वपूर्ण बैठक आहूत की गई है।
● जनसंघ के जमाने से राज्य सभा में भाजपा के सदस्यों की एक गौरवशाली परंपरा रही है। आप सभी लोग सक्रियता से कई अच्छे प्रयास कर रहे हैं, मगर इसमें और प्रगति हो, गुणवत्तापूर्ण सहभाग रहे, उत्पादकता बढे, यह पार्टी की अपेक्षा है।
● राज्य सभा सदस्य अपनी प्रतिभा, अपने परिश्रम, अपना समय और अपने लिए उपलब्ध संसाधन, इनका कल्पज्ञतापूर्ण उपयोग करते हुए पार्टी की संसदीय परफॉरमेंस की परंपरा को अधिक संपन्न बना सकते हैं।
● संगठन के विस्तार और पार्टी की विचारधारा के प्रसार हेतु राज्यसभा सांसदों का योगदान अत्यंत ही महत्त्वपूर्ण है। प्रदेश की महत्त्वपूर्ण समस्याओं (जिन प्रदेशों से राज्य सभा सदस्य चुनकर आये हैं) को सर्वोच्च सदन में आवाज देने में राज्य सभा सदस्यों की अहम् भूमिका हो सकती है। राज्यों के कॉमन प्रोब्लम्स को दूर करने में भी वे अपना विशिष्ट योगदान दे सकते हैं।
● समाज के विभिन्न तबकों, अलग-अलग संगठनों, बुद्धिजीवियों और वर्ग समूहों आदि से निरंतर जीवंत संपर्क और संवाद कायम कर सरकार की उपलब्धियों और पार्टी की विचारधारा को नीचे तक पहुंचा कर उन्हें पार्टी से जोड़ने का प्रयास किया जाना चाहिए। साथ ही, राज्य सरकारों के केंद्र सरकार के साथ लंबित मुद्दों के समाधान की दिशा में भी वे एक सार्थक प्रयास कर सकते हैं।
● संगठन के कार्यक्रमों में सांसदों की सहभागिता से संगठन और पार्टी को महत्त्वपूर्ण लाभ होता है।
● केंद्र सरकार द्वारा अकुशल गैर-कृषि कामगारों के न्यूनतम वेतन में 42% की ऐतिहासिक बढ़ोत्तरी कर उनकी न्यूनतम मजदूरी को 246 रुपये से बढ़ाकर 350 रुपये प्रतिदिन किया जाना गरीब कल्याण की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण व सराहनीय कदम है, हम उसका स्वागत करते हैं और इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री बंडारू दत्तात्रेय का हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।
● राज्य सभा में हमारा बहुमत नहीं है, लेकिन हम अपनी अध्ययनशीलता, पार्टी व सरकार की बनायी हुई रणनीति और गुणवत्ता पूर्ण सहभागिता के आधार पर हम अपनी विचारधारा और सरकार की लोक-कल्याणकारी योजनाओं को अपने भाषण के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं, यह हमारी विचारधारा का प्रतिबिम्ब होना चाहिए।
● भाजपा अध्यक्ष ने सभी राज्य सभा सांसदों का आह्वान किया कि जिन लोक सभा क्षेत्रों में हमारे सांसद जीत कर नहीं आये हैं, अपने-अपने प्रदेश के उन लोक सभा क्षेत्रों में से एक क्षेत्र को अधिगृहीत करके वहां संगठन के विस्तार एवं केंद्र सरकार की उपलब्धियों के प्रचार आदि का कार्य अपने जिम्मे में लें।

Download PDF